Monday 28 February 2011

मंत्री ने दी सलाह- खूब पीयो शराब और सिगरेट

मास्‍को. एक ओर जहां पूरी दुनिया धूम्रपान और शराब पीने से स्‍वास्‍थ्‍य को होने वाले नुकसान को लेकर चिंतित है वहीं किसी सरकार की ओर से इस बुराई को बढ़ावा देने की खबर चौंकाने वाली लगती है।

रूस के वित्‍त मंत्री एलेक्‍सी कुदरीन ने देश के नागरिकों को छककर शराब पीने और जमकर सिगरेट के छल्‍ले उड़ाने को कहा है। उनका तर्क है कि ऐसा करने से टैक्‍स रेवेन्‍यू बढ़ेगा जिसे सामाजिक कार्यों पर खर्च किया जा सकेगा। समाचार एजेंसी इंटरफैक्‍स ने कुदरीन के हवाले से कहा, ‘यदि आप एक पैकेट सिगरेट पीते हैं तो इसका मतलब है कि आप सामाजिक समस्‍याओं को हल करने में सरकार की मदद कर रहे हैं।’

शराब और सिगरेट को बढ़ावा देने की सरकार की इस पहल को काफी आलोचना का सामना करना पड़ सकता है। यहां शराब और सिगरेट से होने वाली मौतों की दर भी काफी अधिक है। रूस में शराब पीने से हर साल पांच लाख लोगों की मौत हो जाती है। यहां 65 फीसदी पुरुष सिगरेट पीते हैं और औसत नागरिक हर साल 18 लीटर शराब पी जाता है।

रूस में नशे के शौकीनों की बढ़ती संख्‍या की वजह भी है। यहां अन्‍य यूरोपीय देशों की तुलना में अल्‍कोहल और सिगरेट पर लगने वाले टैक्‍स की दर काफी कम है। सरकार इन दरों में दोगुनी बढ़ोतरी करने की योजना बना रही है।

No comments:

Post a Comment