Monday 28 February 2011

दुनिया का सबसे छोटा आदमी

गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने घोषणा की है कि कोलंबिया के एडवर्ड नीनो हर्नांडेज़ दुनिया के सबसे छोटे व्यक्ति हैं.


उनकी ऊँचाई सिर्फ़ 27 इंच है और वज़न दस किलो, दो साल की उम्र के बाद से उनका क़द नहीं बढ़ा है.


24 वर्षीय हर्नांडेज़ पार्ट टाइम डांसर के रूप में काम करते हैं, उनका कहना है कि “मैं हमेशा ख़ुश रहता हूँ क्योंकि मैं अनूठा हूँ.”


हर्नांडेज़ बहुत दिनों तक दुनिया के सबसे छोटे आदमी नहीं रह पाएँगे क्योंकि उन्हें नेपाल के खगेंद्र थापा अक्तूबर में 18 वर्ष के हो जाएँगे और वे हर्नांडेज़ से पाँच इंच छोटे हैं.


इस समय खगेंद्र दुनिया के सबसे छोटे किशोर हैं उनका क़द सिर्फ़ 22 इंच है. दुनिया के इतिहास के अब तक के सबसे छोटे व्यक्ति गुल मोहम्मद रहे हैं जिनका क़द 21 इंच था.



हर्नांडेज़ की माँ नियोमी का कहना है कि डॉक्टरों को आज तक समझ में नहीं आया कि जन्म के बाद से अब तक उनके बेटे की लंबाई सिर्फ़ 40 सेंटीमीटर क्यों बढ़ी.


नियोमी का दूसरा बेटा मिगेल भी सिर्फ़ 37 इंच लंबा है.


हर्नांडेज़ ने आठवीं क्लास तक पढ़ाई की है और अब डिपार्टमेंटल स्टोर्स में नाच कर अपनी आजीविका चलाते हैं, वे इस समय एक फ़िल्म में अभिनय भी कर रहे हैं जिसमें उनकी भूमिका एक ड्रग डीलर की है.


हर्नांडेज़ का कहना है, “लोग मेरी ओर देखते हैं, मुझ पर ध्यान देते हैं, यह मुझे अच्छा लगता है कि लेकिन मैं थोड़ा परेशान हो जाता हूँ जब लोग मुझे बच्चे की तरह गोद में उठाने की कोशिश करते हैं.”

No comments:

Post a Comment