Monday 28 February 2011

कॉलिन फर्थ और नैटली पोर्टमैन ने जीता ऑस्कर

न्यूयार्क। विश्व सिनेमा के सर्वोच्च पुरस्कार ऑस्कर पुरस्कारों में भारतीय संगीतकार ए.आर. रहमान इस बार बिना कोई रन बनाए क्लीन बोल्ड हो गए वहीं इस बार के पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ नायक का पुरस्कार कॉलिन फर्थ और नायिका का खिताब नैटली पोर्टमैन ने जीता है।

कॉलिन को यह पुरस्कार उनकी फिल्म द किंग्स स्पीच और नैटली को उनकी फिल्म ब्लैक स्वान के लिए दिया गया। सर्वश्रेष्ठ नायक के साथ-साथ द किंग्स स्पीच ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ऑस्कर भी अपनी झोली में डाल लिया है। द किंग्स स्पीच ने सर्वश्रेष्ठ मौलिक स्क्रीन प्ले और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार भी जीता। इसके लिए द किंग्स स्पीच के निर्देशक टॉम हूपर ने पुरस्कार ग्रहण किया। सोशल नेटवर्क को सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा और सम्पादन के लिए ऑस्कर से सम्मानित किया गया। डेनमार्क की फिल्म इन ए बैटर वल्र्ड को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म का पुरस्कार मिला।

सहायक अभिनेता और अभिनेत्री के तौर पर क्रिश्चियन बेल और मेलिया लियो ने यह पुरस्कार अपनी झोली में डाले हैं। मेलिसा लियो ने फिल्म फाइटर में मुक्केबाज भाईयों की मां की भूमिका के लिए यह पुरस्कार जीता और फिल्म फाइटर के लिए ही पूर्व बॉक्सिंग चैम्पियन की भूमिका निभाने के लिए क्रिस्चन बेल को पुरस्कार दिया गया।

No comments:

Post a Comment