Monday 28 February 2011

इनसे मिलिए, ये हैं ‘लखपति भिखारी’

लंदन.एक अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी पाने के लिए आदमी की एड़िया घिस जाती हैं। किसी को सफलता मिल जाती है तो किसी की सीमित सैलरी में जिंदगी गुजर जाती है। लेकिन ब्रिटेन की सड़कों पर घूमने वाले एक भिखारी 31 वर्षीय डेनियल टेरी की एक साल की कमाई 23,400 पौंड (16 लाख 83 हजार रुपए) है।


टेरी के एक स्लीपिंग बैग और एक कंबल को देखकर लोगों को उस पर दया आ जाती है और वे उसे घरहीन-मददहीन जानकर अच्छी रकम दे देते हैं। पुलिस द्वारा टेरी को पिछले महीने भिखारियों के खिलाफ छेड़े गए अभियान के तहत अभियान गिरफ्तार किया गया था।


पुलिस का मकसद ऐसे भिखारियों को ढूंढना था जो भीख मांगकर 20 पौंड कमाते हों और उनके पास घर भी हो। ब्रिटेन में भीख मांगने के जुर्म में एक हजार पौंड (७१,७५९ रुपए) का जुर्माना भरना पड़ता है लेकिन टेरी महज 100 पौंड (7195 रुपए) देकर ही छूट गया।


स्टाइलिश भिखारी है टेरी



सामान्य दिनों में टेरी भीख से 50 पौंड और शनिवार-रविवार को सौ पौंड कमाता है। यही नहीं वह अपनी गर्लफ्रेंड के साथ एक फ्लैट में रहता है। हालांकि वह तीन दिन ही फ्लैट में रहता है और बाकी दिन एक दोस्त के घर रहता है। बकौल टेरी, ‘हर हफ्ते मैं 80 पौंड


कमा लेता हूं लेकिन यह मेरे लिए पर्याप्त नहीं है। मुझे फ्लैट का किराया जहां मेरी गर्लफ्रेंड रहती है, फोन का बिल और खाने की व्यवस्था करनी होती है। इसके बाद मेरे पास कुछ भी पैसा नहीं बचता। मुझे नौकरी नहीं मिली, इसलिए मुझे मजबूरन भीख मांगना पड़ा। किराया न चुका पाने के चलते मुझे फ्लैट से भी निकाल दिया गया।’ टेरी को पहले भी विभिन्न 22 आरोपों में दोषी करार दिया जा चुका है।

No comments:

Post a Comment